रोहित शर्मा वनडे में छक्कों के रिकॉर्ड में दूसरे नंबर पर पहुँचे: कौन हैं टॉप में?

वनडे क्रिकेट में छक्कों का रोमांच हर क्रिकेट प्रेमी को बांधे रखता है। इस खेल में कुछ ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने अपनी ताकत और प्रतिभा से छक्कों की झड़ी लगाई है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस सूची में तेजी से ऊपर बढ़ते हुए न केवल भारतीय, बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े छक्के मारने वालों में शुमार हो गए हैं।

आइए जानते हैं उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारे हैं और रोहित शर्मा कितने करीब हैं इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के।

5. महेंद्र सिंह धोनी – 229 छक्के

5. महेंद्र सिंह धोनी - 229 छक्के

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी इस सूची में जगह बनाए हुए हैं। धोनी ने 2019 में अपने करियर का आखिरी वनडे खेला था और तब तक 229 छक्के लगाए थे।

उनकी कप्तानी और बल्लेबाजी का मेल भारतीय क्रिकेट के लिए स्वर्णिम दौर साबित हुआ। रोहित शर्मा ने धोनी के इस रिकॉर्ड को पार कर लिया है और अब वह विश्व रिकॉर्ड की ओर अग्रसर हैं।

4. सनथ जयसूर्या – 270 छक्के

4. सनथ जयसूर्या - 270 छक्के

श्रीलंका के पूर्व ओपनर सनथ जयसूर्या वनडे क्रिकेट के शुरुआती दिनों में सबसे विध्वंसक बल्लेबाज माने जाते थे। जयसूर्या ने 445 वनडे मैचों में 270 छक्के लगाए।

उनकी आक्रामक बल्लेबाजी ने श्रीलंका को कई मैच जिताए और उन्हें वनडे क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों में शामिल किया।

3. क्रिस गेल – 331 छक्के

3. क्रिस गेल - 331 छक्के

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल भी 331 छक्कों के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। गेल की बल्लेबाजी का अंदाज इतना निराला था कि गेंदबाजों के लिए उनके सामने टिकना मुश्किल हो जाता था।

हालांकि, 2019 के बाद से गेल ने वनडे क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उनके द्वारा लगाए गए छक्के आज भी क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में ताजगी लिए हुए हैं।

2. रोहित शर्मा – 331 छक्के

2. रोहित शर्मा - 331 छक्के

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, जो इस समय दुनिया के सबसे खतरनाक ओपनर्स में से एक हैं, 265 वनडे मैचों में 331 छक्के मार चुके हैं।

2007 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले रोहित ने 2013 के बाद से ओपनिंग में आते ही आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया है। वह अब मात्र 21 छक्के दूर हैं शाहिद अफरीदी के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने से।

1. शाहिद अफरीदी – 351 छक्के

1. शाहिद अफरीदी - 351 छक्के

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी, जिन्हें “बूम बूम” के नाम से भी जाना जाता है, वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ी हैं। 1996 से 2015 तक खेले गए 398 वनडे मैचों में अफरीदी ने 351 छक्के लगाए।

उनका आक्रामक खेल और बेखौफ अंदाज उन्हें क्रिकेट के इतिहास का एक अनोखा खिलाड़ी बनाता है। हालांकि, रोहित शर्मा के तेजी से इस रिकॉर्ड की ओर बढ़ते कदमों से यह कहना गलत नहीं होगा कि अफरीदी का यह रिकॉर्ड जल्द ही टूट सकता है।

Leave a Comment